3/04/2019

अपने पासवर्ड को कैसे सुरक्षित रखे?

अपने पासवर्ड को कैसे सुरक्षित रखे?


दोस्तों, इस डिजिटल दुनिया के भाग-दौर में हम अनेक प्रकार के पासवर्ड का उपयोग करते है , चाहे ओ जीमेल का पासवर्ड हो या किसी अन्य वेबसाइट या APPS का पासवर्ड हो। ऐसे में पासवर्ड का चोरी हो जाने की खबर से इंटरनेट से जुड़े हर एक लोग की  घबराहट बढ़ा देती है , ऐसी घटना घटने की खबर से लोग अपना पासवर्ड बदलते रहते है। 
आप हमेशा एक बात याद रखे की पासवर्ड  अपने तक ही रखे किसी दूसरे आदमी को नहीं बताये अगर आप का पासवर्ड कोई दुसरा व्यक्ति  जान जाता है तो आप खतरे में पड़ सकते हैं । 

तो आइये हम आपको पासवर्ड से जुड़े कुछ टिप्स  बताते है की आप अपने पासवर्ड को इंटरनेट की दुनिया में  कैसे सुरक्षित रख सकते है। 


  • किस तरह का पासवर्ड का उपयोग नहीं करना चाहिए ?
पासवर्ड बनाते  समय अनेक प्रकार के बातों का ध्यान रखें , कभी भी ऐसा पासवर्ड नहीं बनाना चाहिए जिसको आसानी से पता लगाया जा सके जैसे की अपने जन्मतिथि अपना नाम  को पासवर्ड के रूप में नहीं लिखना चाहिए या केवल 1-9 तक के अंक को या ABCD नहीं लिखना चाहिए । यहाँ कुछ पासवर्ड के उदाहरण दिया गया गया है इस तरह के पासवर्ड का प्रयोग नहीं  करना चाहिए , 12345678 , ABCDEF , ABC@123 , 7654321 , ETC.
   

  • किस तरह का पासवर्ड बनाना चाहिए ?
अगर हम बात करे की किस तरह के पासवर्ड का प्रयोग करना चाहिए तो पासवर्ड बनाते समय कुछ बाते ध्यान में रखना चाहिये जैसे की जो भी आप पासवर्ड आप बना रहे है उसमे अंको का कुछ ऐसा कॉम्बिनेशन रखें जिसमे अक्षर,अंक और चीन्ह सभी का प्रयोग आप अपने एक पासवर्ड में करे,और साथ में बड़ा लेटर और छोटा लेटर का कॉम्बिनेशन जरुर करे जिससे की आपका पासवर्ड  और सुरक्षित हो जायेगा । 
यहाँ कुछ पासवर्ड के उदाहरण दिया गया गया है इस तरह के पासवर्ड का प्रयोग करना चाहिए  AjU@03Lt, pG2+Rh187, ETC.

  • अलग-अलग पासवर्ड का उपयोग करे। 

आज के इस डिजिटल दुनिया में हर जगह पासवर्ड का उपयोग कारण पड़ रहा है ऐसे में लोगो को पासवर्ड को याद रखने में दिक्कत होने लगती है तो  आदमी एक ही पासवर्ड का उपयोग हर जगह करने लगता है ऐसे में इस तरह के पासवर्ड का उपयोग करने से काफी नुकसान हो सकता है,आप अपने सारी महत्वपूर्ण चीज जैसे बँकिंग, GMAIL, ऑफिस, इत्यादि के पासवर्ड को कही और उपयोग नहीं करना चाहिए ,

  • TWO-Step Verification का उपयोग करे। 


TWO-Step Verification एक काफी अच्छा  विकल्प है अपने पासवर्ड को सुरक्षित रखने के लिए , इसमे आपको अपने पासवर्ड देने के बाद भी अपने मोबाइल नंबर का वेरिफिकेशन करना  पड़ता है,आपके मोबाइल नंबर का वेरीफिकेशन करने के लिये आपके नंबर पर एक OTP भेजा जाता है जिसको आप उस साइट या APP में डालना होगा जहां आप लॉगिन करना चाहते है.




I Hope You like This Blog, if You Liked, Share your friends and if there are any Question, then Comment down below.
Thank You....


COME BACK AGAIN

No comments:

Post a Comment